Top 10+ Banaras Tourist Places In Hindi- बनारस में घूमने की जगह

दोस्तों ,आज हम बात करने वाले हैं बनारस की, इस नाम से तो आप सभी अवश्य परिचित होंगे। उत्तर प्रदेश में स्थित इस शहर का इतिहास काफी पुराना है।बनारस को महादेव की नगरी भी कहते हैं ।इस नगर का पुराना नाम वाराणसी है और इसे काशी भी कहा जाता है।

यह शहर गंगा नदी के किनारे स्थित है और अपने धार्मिक महत्व के कारण बेहद दुनिया भर में लोकप्रिय है।

यहां गंगा आरती, काशी विश्वनाथ मंदिर, अस्सी घाट और मणिकर्णिका घाट जैसे अनेक प्राचीन स्थल मौजूद है। अगर आप भी Banaras tourist places के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें।

 

हम आपको Banaras tourist places के अंतर्गत कई मशहूर स्थलों के बारे में बताएंगे, अगर आप बनारस का टूर प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद आवश्यक है कि Banaras tourist places में कौन-कौन से स्थल आते हैं।

 

 

 

 

काशी विश्वनाथ मंदिर

Banaras tourist places में सबसे पहले नम्बर आता है प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ मन्दिर।हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि जो लोग बनारस में गंगा स्नान करते हैं और काशी विश्वनाथ के दर्शन करते हैं उन्हें मोक्ष मिलता है।

यह पूरे भारत में शिव भक्तों के लिए धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन का एक महत्वपूर्ण स्थल है।

बाबा विश्वनाथ के रूप में इस मंदिर में भगवान शिव को सृष्टि के ईश्वर के रूप में पूजा जाता है।

Banaras tourist Places

 

 

गंगा घाट

बनारस में कुल 88 घाट मौजूद है लेकिन गंगा घाट की खूबसूरती का कोई मुकाबला नहीं है। ऐसा माना जाता है की गंगा घाट एक ऐसा स्थल है जहां पर स्नान करने से सभी पाप धुल जाते हैं। पुराणों में गंगा को विशेष स्थान दिया गया है ,कहा जाता है कि गंगा को धरती पर उतारने के लिए भगवान शिव ने अपनी जटाओं को खोल दी थी, और भगवान शिव की जटाओ से होती हुई मां गंगा भारत की धरती पर उतरी थी।

वर्तमान में गंगा घाट बेहद प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बन चुका है, इस घाट से सूर्यास्त और सूर्योदय का दृश्य बेहद खूबसूरत होता है। पर्यटकों के लिए यहां पर वोटिंग की व्यवस्था भी की गई है।

 

Banaras Tourist Places
गंगा घाट

 

 

भारत माता मंदिर

बनारस में भारत माता मंदिर है जोकि अपने आप में बेहद विचित्र मंदिर माना जाता है। मंदिर में भारत के नक्शे को चित्रित किया गया है। मंदिर का निर्माण साल 1936 में हुआ था और इसे उद्घाटन करने के लिए स्वयं महात्मा गांधी आए थे।

पूरी दुनिया में यह एक ऐसा इकलौता मंदिर है जो एक देश को समर्पित है।

 

Banaras tourist places
भारत माता मंदिर

 

 

 

 

रामनगर किला

बनारस में केवल हिंदू धर्म से संबंधित मंदिर और स्थान ही नहीं है बल्कि यहां आपको मुगलों की कला भी देखने को मिलेगी। शानदार नकाशी और बेहतरीन डिजाइन के साथ बनाया गया है रामनगर का किला,जो की 18 वीं शताब्दी की बेहतरीन तस्वीर पेश करता है।

रेलवे स्टेशन से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह किला सबसे पुराना और विश्व प्रसिद्ध किला माना जाता है।

किले को पर्यटकों के लिए सुबह 10:00 बजे खोल दिया जाता है और शाम 5:00 बजे तक पर्यटक यहां रह सकते हैं। भारतीय पर्यटकों के लिए किले में घूमने की टिकट ₹15 रखी गई है और विदेशी पर्यटक लगभग ₹400 की टिकट खरीद कर रामनगर किला घूम सकते हैं।

 

Banaras Tourist Place
रामनगर का क़िला

 

 

संकट मोचन हनुमान मंदिर

वैसे तो बनारस को महादेव की नगरी के नाम से जाना जाता है, लेकिन यहां का प्रसिद्ध संकट मोचन हनुमान मंदिर भी भक्तों के लिए एक विशेष आशीर्वाद के रूप में मौजूद है। इस मंदिर में राम के भक्त संकट मोचन हनुमान की मूर्ति स्थापित की गई है। कहा जाता है कि रामचरितमानस लिखने वाले तुलसीदास ने इसी स्थल पर हनुमान जी के दर्शन किए थे और तब से यह स्थान संकट मोचन हनुमान मंदिर बन गया। इस मन्दिर में दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं

Banaras tourist places
संकट मोचन हनुमान मंदिर

 

 

अस्सी घाट

काशी के पांच प्रसिद्ध घाटों में से एक अस्सी घाट विश्वनाथ मंदिर से केवल 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि जय माता दुर्गा ने राक्षसों का वध किया था तो उसके पश्चात उन्होंने इसी घाट पर विश्राम किया था और या घाट आज आशीर्वाद के रूप में मौजूद है।

अस्सी घाट के पास एक गुफा भी है। कहा जाता है कि इसी घाट पर गोस्वामी तुलसीदास ने भी अपने देश का त्याग किया था।

Banaras tourist places
अस्सी घाट

 

मणिकर्णिका घाट

मणिकर्णिका घाट बनारस का एक ऐसा स्थान जहां पर मृत्यु का जश्न मनाया जाता है। पुराणों में भी मणिकर्णिका घाट का जिक्र किया गया है, यह स्थान द्वापर युग से ही मनुष्य के अंतिम संस्कार करने के स्थल के रूप में प्रसिद्ध रही है।

इस घाट पर हर समय चिताएं जलती रहती है, कहते हैं कि यदि जीवन और मृत्यु को समझना हो तो मणिकर्णिका घाट एक बार जरूर जाएं।

Banaras tourist places
मणिकर्णिका घाट

 

दशाश्वमेध घाट

काशी विश्वनाथ से लगभग 100 मीटर की दूरी पर स्थित दशाश्वमेध घाट बनारस का प्राचीन स्थल है और

Banaras tourist places में प्रमुख स्थान रखता है।

ऐसी मान्यता है कि ब्रह्मा ने इसी स्थान पर 10 अश्वमेध यज्ञ किए थे, इसलिए इसका नाम दशाश्वमेध घाट पड़ा।

इस घाट पर प्रतिदिन भगवान शिव ,देवी शक्ति, देवी गंगा सूर्य और अग्नि को प्रसन्न करने के लिए आरती की जाती है। और विश्व कल्याण के लिए प्रार्थना की जाती है।

Banaras tourist places
दशाश्वमेध घाट

 

 

 

 

 

 

चौसठ योगिनी मंदिर

चौसठ योगिनी मंदिर बनारस के विशेष धार्मिक स्थल के रूप में जाना जाता है। यह गंगा घाट के पास स्थित है। देवी काली को समर्पित इस मंदिर में हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और माता के दर्शन करते हैं।चैत्र (मार्च-अप्रैल) की अमावस्या के दिन इस मंदिर में भक्तों की भीड़ दोगुनी हो जाती है। मंदिर में 64 अलग-अलग देवियों की मूर्तियां स्थापित है। जो कि सभी देवियों को समर्पित है।

 

Banaras tourist places
चौसठ योगिनी मंदिर

 

 

तुलसी मानस मन्दिर

बनारस कैंट से लगभग 7 किलोमीटर दूर स्थित तुलसी मानस का मंदिर बेहद प्रसिद्ध है। इस मंदिर में आपको राम – सीता और राधा – कृष्ण के लीलाओं की झांकियां देखने को मिलेंगे। इस मंदिर की विशेषता यह है कि यहां पर रामचरितमानस को बेहद सुंदर तरीके से दर्शाया गया है।

 

Banaras tourist places
तुलसी मानस मंदिर

 

 

 

दुर्गा मन्दिर

Banaras tourist places के अंतर्गत एक ऐसा दुर्गा मंदिर भी आता है, जिसका इतिहास भगवान शिव से जुड़ा हुआ है। यहां पर स्थित दुर्गाकुंड श्रद्धालुओं के लिए आशीर्वाद का प्रमुख स्थल है। इस मंदिर में दर्शन कर लेने मात्र से रोगियों के रोग ठीक हो जाते हैं।

आदिकाल के समय जब काशी विकसित नहीं था तब यहां पर केवल तीन प्रमुख मंदिर थे जिनमें काशी विश्वनाथ मंदिर ,दुर्गा मंदिर और मान मन्दिर प्रसिद्ध थे।

Banaras tourist places
दुर्गा मंदिर

 

वाराणसी फन सिटी वॉटर पार्क

Banaras tourist places के अन्तर्गत प्राचीन स्थलों के अलावा बनारस को पर्यटको के लिए काफी विकसित किया जा रहा है। हाल ही में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस को 12,100 करोड़ रुपये की 29 विकास परियोजनाओं के अनावरण की सौगात मिली।

वाराणसी फन सिटी वाटर पार्क विशेष और पर पर्यटकों के लिए बनाया गया है जहां पर आपको तरह-तरह के झूले, water slides और adventurous भी देखने को मिलेंगे। गर्मियों के मौसम में यहां भारी भीड़ होती है

 

Banaras tourist places

 

 

उम्मीद करते हैं की  आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें ताकि वह भी घर बैठे बैठे banaras tourist places के बारे में जान सकें और अपने बनारस के टूर प्लान को शानदार कर सकें।

 

Leave a comment