Friendship Day 2023 Trip Planning: फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों के साथ चिल्ल करने के बेस्ट जगह

दोस्त हमारी जिंदगी का बेहद अहम हिस्सा होते हैं, माता पिता और परिवार के रिश्ते तो खून से होते हैं लेकिन दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जिन्हें हम खुद चुनते हैं।

बात खुशी की हो या गम की, या फिर शेयर करनी हो कोई पर्सनल बात ऐसे में खास दोस्त ही होते हैं जो हमारे काम आते हैं।

 

वैसे तो दोस्तों के साथ हर दिन खास होता है लेकिन साल में एक ऐसा स्पेशल दिन आता है, जिन्हें हम खास अपने दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करना चाहेंगे।

 

हम बात कर रहे हैं friendship day की, जो कि हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है।

इस बार friendship day 2023, 6 अगस्त को सेलिब्रेट किया जाना है।

 

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो दोस्तों से दूर रहते हैं, अपनी लाइफ में बिजी होने के कारण रोज दोस्तों को समय नहीं दे पाते, अगर आप भी उनमें से एक हैं जो दोस्तों के लिए रोज समय नहीं निकाल पाते तो friendship day 2023 के स्पेशल दिन पर आप भी अपने दोस्तों को स्पेशल फील करा सकते हैं, उनके साथ टूर प्लान करके।

 

हम आपके लिए लेकर आए हैं ,कुछ ऐसे स्पेशल places के नाम जहां पर आप अपने दोस्तों के साथ जा सकते हैं और enjoy कर सकते हैं।

 

 

मसूरी

इस friendship day अगर आप अपने दोस्तों के ग्रुप के साथ किसी हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं तो मसूरी एक बेस्ट ऑप्शन है। दिल्ली से लगभग 279 किलोमीटर दूर स्थित मसूरी अपने आप में काफी खूबसूरत है। यहां आप बोटिंग, ट्रेकिंग, झरनों पर मस्ती, रॉक क्लाइंबिंग सब कुछ कर सकते हैं।

 

मसूरी जाने के लिए आपको दिल्ली से देहरादून की ट्रेन पकड़नी होगी। और देहरादून से मसूरी जाने के लिए लगभग 1से 2 घंटे का समय लगेगा।

 

नैनीताल

दिल्ली से 287 किलोमीटर दूर है ,प्रसिद्ध शहर नैनीताल। इस बार friendship day पर आप नैनीताल जा सकते हैं। हिल स्टेशन वाला यह स्थान उत्तराखंड मैं करीब 6850 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह घूमने वाली जगहों में नैनी झील, नैना चोटी, टिफिन टॉप, स्नो व्यू,नैना देवी मंदिर, पशन देवी मंदिर, हनुमान गढ़ी, वेधशाला इत्यादि प्रसिद्ध है।

 

आप यहां पर दोस्तो के साथ रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग, ट्रेकिंग जैसे एडवेंचरस प्लानिंग कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपका फोटोग्राफी का शौक भी पूरा हो सकता है।

 

 

अल्मोड़ा

अल्मोड़ा उत्तराखंड का बेहद खास शहर है। और दिल्ली से लगभग 350  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।।पहाड़ों से ढके हुए इस शहर की ऊंचाई लगभग 5400 फीट है।

 

यहां पर कासार देवी मंदिर, जगेश्वर मंदिर, स्वामी विवेकानंद का करबाला और कब्रिस्तान पत्थर प्रसिद्ध स्थल है जहां पर आप अपने दोस्तों के साथ घूम सकते हैं। अल्मोड़ा ट्रेकिंग के लिए काफी बेहतरीन जगह है। इसके अलावा इस शहर में पर्यटकों के घूमने के लिए कई विशेष स्थान बनाए गए हैं।नैनीताल से इसकी दूरी लगभग 60 किलोमीटर पड़ेगी।

 

 

 

रानीखेत

दिल्ली से 340 किलोमीटर दूर रानीखेत अपने आप में बेहद खूबसूरत जगह है। ढके हुए पहाड़ और खूबसूरत हरियाली समेटे हुए यह शहर आपके और आपके दोस्तों के के लिए सबसे बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। शहर में काफी शांति होती है, और यहां का मौसम भी बेहद सुहावना होता है। दिल्ली से रानीखेत आने के लिए कई ट्रेनें और बसें चलाई जाती है।

 

घूमने वाली जगहों की बात करें तो मनकामेश्वर मंदिर, हैदाखान बाबा मंदिर, बिंसर महादेव मंदिर,रानी झील, रानीखेत गोल्फ कोर्स और इसके अलावा आशियाना पार्क भी बेहतरीन विकल्प हैं।

 

यहां आप गोल्फिंग, बोटिंग, फिशिंग और मंदिर यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

 

 

अलवर

राजस्थान का सबसे पुराना शहर है अलवर, दिल्ली से लगभग 164 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह शहर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होती है। Friendship day 2023 अपने स्पेशल फ्रेंड्स के साथ आप अलवर शहर घूमने जा सकते हैं, यहां के महलों की कहानी  हॉरर फिल्मों से कम नहीं होती है।

 

अलवर के महलों में ही राजा और रानियों के अवशेष भी रखे गए हैं। इसके अलावा यहां पर कई ऐसे शांति वाले स्थान है जहां पर बैठकर आप अपने दोस्तों के साथ आराम से बातचीत कर सकते हैं और एंजॉय कर सकते हैं।

 

अगर आप दिल्ली से अलवर के लिए यात्रा करते हैं तो लगभग 3 से 4 घंटे का समय लग सकता है।

 

 

मथुरा

इस बार की friendship day 2023 को स्पेशल बनाने के लिए आप कृष्ण की नगरी मथुरा को चुन सकते हैं, जो दिल्ली से 180 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां पर बहुत सारे मंदिर हैं जैसे की इस्कॉन मंदिर, वृंदावन इत्यादि

 

इससे अब मंदिरों के दर्शन भी कर लेंगे और दोस्तों के साथ समय भी बिता लेंगे। दिल्ली से मथुरा ट्रैवल करने में लगभग 3 से 4 घंटे का समय लगता है। आप by road यमुना एक्सप्रेसवे या फिर AH1 से मथुरा जा सकते हैं।

 

 

ऋषिकेश

हिमालय और में गंगा नदी की खूबसूरती में बसा हुआ अद्भुत शहर ऋषिकेश दिल्ली से लगभग 241 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कहां पर कई घाट बने हुए हैं जो कि पर्यटकों को बेहद पसंद आते हैं। अगर आपको बोटिंग या पानी वाली जगहों का शौक हैं,या

फिर आप दोस्तो के साथ बंजी जंपिंग, राफ्टिंग जैसे एडवेंचर पर जाना चाहते हैं तो ऋषिकेश एक बेहतरीन विकल्प हैं।

दिल्ली से ऋषिकेश के लिए कई ट्रेनें चलती है। इसके अलावा अगर आप ऋषिकेश by road ट्रैवल करना चाहते हैं तो NH 334 से लगभग 5 से 6 घंटे का समय लगेगा।

 

 

सरिस्का वन्यजीव अभयारण्य

आपको और आपके दोस्तों को जानवर इत्यादि देखने का शौक है तो सरिस्का वन्य जीव अभ्यारण एक बेहतरीन विकल्प है। दिल्ली से 200 किलोमीटर दूर इस अभयारण्य में कई विशेष जानवर जैसे जंगली बिल्ली,रॉयल टाइगर, जंगली कुत्ते, सियार, तेंदुआ लकड़बग्घा इत्यादि पाए जाते है।

 

जानवरों के अलावा यहां मगरमच्छ और सांप भी आसानी से देखे जा सकते हैं। अभ्यारण में दो झील भी है,सिलिसर और जय समंद ,वन के जीव अकसर यहां पानी पीने आते हैं।

 

यहां कंकवारी नाम की एक पहाड़ी छोटी है जहां पर 17वीं शताब्दी के किले पाए जाते हैं किले के ऊपर उड़ते हुए चमगादड़ अपने आप में काफी डरावने होते हैं। पर्यटक स्थान को भी देखना पसंद करते हैं।

 

 

कुरुक्षेत्र

कुरुक्षेत्र का नाम तो सबने सुना होगा, यह वही स्थान है जहां महाभारत की लड़ाई हुई थी और श्री कृष्ण ने अर्जुन को  महाभारत का उपदेश दिया था। अपने friendship day को स्पेशल बनाने के लिए आप कुरुक्षेत्र आ सकते हैं। यह दिल्ली से लगभग 170 किलोमीटर दूर है। यह जगह ऐतिहासिक तौर पर काफी प्रसिद्ध है यहां पर आपको इतिहास से जुड़ी हुई चीजें देखने को मिल सकती हैं।मंदिरों, झीलों और संग्रहालयों के लिए प्रसिद्ध है यह स्थान  हड़प्पा सभ्यताओं के इतिहास को दर्शाता है। कुरुक्षेत्र में एक किला भी है जो की अर्जुन पुत्र अभिमन्यु का किला माना जाता है।

Leave a comment