5+ Delhi Me Ghumne Ki Jagah – दिल्ली में घूमने की जगह

दिल्ली जिसे आप भारत का दिल भी कह सकते है, यह देश की राजधानी है। साथ ही दिल्ली शहर अपने संस्कृति, खान पान, तंग गलियों, बड़े बड़े बाजारों, और ऐतिहासिक स्मारको के लिए जाना जाता है। हर व्यक्ति का सपना होता है की वह एक न एक बार दिल्ली जाकर घूमे। दिल्ली भारत का एकमात्र ऐसा शहर है, जहां आपको सब कुछ मिलेगा। बाहर कई क्षेत्रों से लोग दिल्ली में आकर Job करते है, पढ़ाई करते है। दिल्ली में बड़े से बड़े स्कूल और कॉलेज मौजूद है।

 

यदि आप दिल्ली आ रहे है, या आने के विचार कर रहे है, तो आपको एक मार्गदर्शिका की जरूरत है। जो आपको दिल्ली की पूरी जानकारी प्रदान करे जैसे की रूकने की जगह, घूमने की जगह, और खाना पीना आदि।  हम आज आपको दिल्ली के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जैसे की आप दिल्ली में कहां पर रुक सकते हो? कौन सी जगहों पर घूम सकते है? इसके अलावा दिल्ली तक आप कैसे पहुंच सकते हो।

दिल्ली कैसे पहुँचे?

दिल्ली तक जाने के लिए तीन तरीके है, उन तीनो ही रास्ते के बारे के हम आपको जानकारी देंगे।

हवाई मार्ग से दिल्ली कैसे जाए?

यदि आप जल्दी से दिल्ली पहुंचना चाहते है, तो हवाई मार्ग सबसे सुलभ और अच्छा वाहन है। लेकिन यह मिडिल क्लास लोगो के लिए थोड़ा महंगा हो सकता है। दिल्ली का सबसे बड़ा airpot, Indira Gandhi International Airport है। दुनिया के हर जगह से यहां फ्लाइट आती और जाति है, यह एक बड़ा airpot है, जो आपके शहर से भी जुड़ा होगा। आप अपने राज्य के हवाई अड्डे से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकते है, जिसके लिए आपको पूरी जानकारी होना जरूरी है। जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इंटरनेट का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप फ्लाइट की टिकट भी ऑनलाइन ही बुक कर सकते है।

सड़क मार्ग से दिल्ली कैसे जाए?

सड़क मार्ग कही भी आने जाने के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। आप सड़क मार्ग के जरिए बहुत ही आसानी से दिल्ली पहुच सकते है। दिल्ली भारत की राजधानी होने के साथ-साथ एक बड़ा और विकसित शहर भी है। भारत के हर क्षेत्र के रास्ते दिल्ली की तरफ आते हैं, यहां बड़े बड़े हाईवे है जो हर जगह से जुड़े है। आप महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, जम्मू, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश आदि जैसे कई राज्य से दिल्ली आ सकते है। दिल्ली में कई सारे बड़े बस खड्डे हैं जहां पर बोल दो उसे बसे आती है और जाती है। इसके अलावा अपने क्षेत्र से आप अपनी प्राइवेट गाड़ी लेकर भी दिल्ली पहुंच सकते हैं।

ट्रेन मार्ग से दिल्ली कैसे जाए?

Rail मार्ग कही भी आने और जाने के लिए सबसे सुलभ और अच्छा तरीका है। इसके अलावा हर प्रकार का व्यक्ति रेल मार्ग से यात्रा कर सकता है यह इतना महंगा भी नही होता। दिल्ली आने के लिए आपको कई सारी ट्रेन आदमी से मिल जायेगी, जैसे की पैसेंजर, एक्सप्रेस, सुपरफास्ट एक्सप्रेस आदि। दिल्ली के मुख्य रेलवे स्टेशन जैसे की दिल्ली जंक्शन, न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन, दिल्ली निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन। यह सभी स्टेशन व्यस्त रेलवे स्टेशन है जो की हर राज्य से जुड़ा हुआ है।

दिल्ली में कहा रुके?

दिल्ली में रुकने के लिए होटलों की कमी नहीं है, यहां आपको लक्जरी, सेमी डीलक्स, सस्ते होटल और गेस्ट हाउस आसानी से उपलब्ध हो सकते है। आपकी ज्यादा जरूरत के अनुसार होटल के दाम बढ़ सकते हैं। आप अब तो इंटरनेट से हर काम आसान है, आप ऑनलाइन भी होटल की बुकिंग कर सकते है।

दिल्ली में घूमने की जगहे

India Gate

India Gate दिल्ली में सबसे जायदा देखा जाने वाला ऐतिहासिक स्मारक है। यह राष्ट्रियाप्ति भवन से काफी करीब है, जो देश के शहीदों की याद में बनाया गया है। इंडिया गेट पर आप देश के शहीदों के नाम भीं देख सकते है। यहां जवानों के लिए अमर जवान ज्योति जली हुई है जो बारिश आंधी तूफान में भी नही बुझती। रात के समय इंडिया गेट का नजारा और भी सुंदर लगता है, इसमें रात को तिरंगे वाली लाइटिंग होती है। यहां आपको पास के एक तालाब भी देखने को मिल जायेगा जो बहुत ही सुंदर है।

Qutub Minar

Qutub Minar, कुतुबदीन ऐबक ने बनवाया था, यह दिल्ली की सबसे ऊंची इमारत है। यह दिल्ली की सबसे पुरानी ऐतिहासिक स्मारक में से एक है।  कुतुब मीनार के पास आपको लोह स्तंभ भी देखते को मिलेगा जिसपर कभी भी जंग नहीं लगता। इसके अलावा यहां पास में एक भूल भुलैया भी है, जिसका अपना एक इतिहास है।

Red Fort

यह एक सुंदर किला है जो लाल पत्थरों से बना हुआ है, लेकिन इसके अंदर सफेद पत्थरों का निर्माण किया गया है। यहां आपको वो जगह भी देखने को मिलेगी जहां शाह जहान का दरबार लगता था। इसमें सुंदर बाग, बगीचे, और फुवारे लगे हुए है, यहां की सुंदर कला कृति देख कर आपका दिल खुश हो जायेगा।

 

Akshar Dham Mandir

भारत के सुंदर हिंदू मंदिरों में से एक है अक्षरधाम मंदिर। यह एक खूबसूरत मंदिर है, जिसमे सुंदर कला कृति आपका मन मोह सकती है। हजारों की संख्या में लोग यहां रोजाना आते है, रात के समय इसका नजारा और भी सुंदर हो जाता है। रात में यहां मूवी, फाउंटेन शो, वाटर शो आदि की व्यवस्था भी है।

Chattarpur Mandir

यह मंदिर दिल्ली के दक्षिण क्षेत्र में स्तिथ है, मंदिर हिंदू देवी देवताओं को समर्पित है। यहां आपको राधा कृष्ण, शिव शक्ति, हनुमान जी, विष्णु की और लक्ष्मी जी के सुंदर प्रतिमाह देखने को मिलेगी। मंदिर में आपको बहुत ही शांति और सुकून का अनुभव होगा।

Lotus Temple

Lotus Temple में आपको किसी भगवान की मूर्ति देखने को नहीं मिलती, यह एक उपासना केंद्र है। यहां आकर आप शांति प्राप्त करेंगे, इसमें किसी भी प्रकार का शोर करना निषेध है। यहां से पास में हिंदू देवी मां कालका भी एक मंदिर मौजूद है जहां जाकर आप दर्शन कर सकते है।

Rail Museum

रेल म्यूजियम, रेल के विरासत के तौर पर बनाया गया है। इसमें आपको टिकट लेनी पड़ती है, इसके बाद ही आपकी एंट्री वर्जित है। रेलवे म्यूजियम में आपको पुराने समय से लेकर आज के समय के इंजन और ट्रेन देखने को मिलेंगी। आप इन रेल इंजन के साथ फोटो भी क्लिक कर सकते है।  इसके अलावा आप ट्रेन में बैठ कर सैर भी कर सकता है, खाने पीने की भी यहां पूरी व्यवस्था है।

Final words

तो यह थी कुछ जानकारी दिल्ली के बारे में की आप दिल्ली कैसे आ सकते है? दिल्ली में घूमने की जगहें कौन सी है? इसके अलावा दिल्ली में कहा रुक सकते है? उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी या यह आपके काम आई होगी। आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत आभार।

Leave a comment